गांगुली का दावा, वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में चमकेगा यह सितारा

Jul 09, 2016

85 Views
Share

अपने 44वें जन्मदिन पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज को लेकर एक दावा किया है कि यह खिलाड़ी भारत की जीत का खास हथियार होगा।

हालांकि उन्होंने जिस खिलाड़ी की ओर इशारा किया है कि वह अगली टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की ओर से एक बार फिर मुख्य हथियार होगा, उसका हालिया प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। अप्रैल-मई में हुए आईपीएल में उसका प्रदर्शन बेहद खराब रहा था और उसे टीम के कप्तान ने मैच के दौरान ज्यादा मौका भी नहीं दिया।

अपने जमाने के धाकड़ कप्तान रहे गांगुली ने जिस खिलाड़ी पर दांव लगाया है उसका नाम है आर अश्विन। गांगुली का दावा है कि आउट ऑफ फॉर्म और खराब फिटनेस के बावजूद अश्विन इस सीरीज में बड़े खिलाड़ी बनकर उभरेंगे। उनका मानना है कि टेस्ट एक अलग तरह का खेल है और वह यहां अपना बेहतर दिखाने में कामयाब होंगे।

2015 में टीम के सुपर स्टार बन लेकिन 2016 में फीक हो गए अश्विन

 

ऑफ स्पिनर आर अश्विन के लिए पिछला साल बेहद शानदार रहा था। उन्होंने 2015 में टेस्ट सीरीज में गजब की सफलता हासिल की थी और लगातार 2 सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार हासिल किया था। उन्हें पहले श्रीलंका के घर में शानदार खेल के लिए और फिर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई घरेलू टेस्ट सीरीज में सीरीज का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था।

अश्विन ने श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज में गाले में खेले गए पहले मैच में हार के बाद टीम की जोरदार वापसी कराते हुए 21 विकेट हासिल कर लिए। इसके बाद उन्होंने अपने घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज में प्रोटिज के खिलाफ इस कदर तबाही मचाई कि मेहमान टीम कुछ भी नहीं कर सकी थी। 4 मैचों की सीरीज में अश्विन के खाते में 31 विकेट दर्ज हो गए। लगातार 2 मैन ऑफ द सीरीज के साथ ही उनके खाते में कुल 5 यह अवार्ड आ गए हैं।

हालांकि इसके बाद क्रिकेट का फॉरमेट बदल गया और सीमित ओवरों के मुकाबले शुरू हो गए। भारत ने इस साल की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया दौरे से की जहां उसने वनडे सीरीज और टी-20 सीरीज खेला। फिर टी-20 का खेल शुरू हो गया जिसमें अश्विन का प्रदर्शन गिरता चला गया। आईपीएल में वह धोनी की कप्तानी में ही उतरे लेकिन नई टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंटस के साथ। हालांकि उनका प्रदर्शन बेहद खराब रहा। कई बार धोनी ने उनसे कोटे के पूरे ओवर भी नहीं कराए, और टीम से बाहर कर दिए गए।

ऐसे में अश्विन की क्षमता पर सवाल उठने लगे, लेकिन सौरव गांगुली को विश्वास है कि नए कोच अनिल कुंबले की देखरेख में अश्विन जल्द ही अपने फॉर्म की वापसी कर लेंगे।

बर्थडे के अवसर पर घर पर एकत्र हुए पत्रकारों से उन्होंने कहा, "मैं समझता हूं कि अश्विन वेस्टइंडीज में मुख्य हथियार होंगे।" साथ ही गांगुली यह भी मानते हैं कि इस साल शानदार प्रदर्शन करने वाली कैरेबियाई टीम अपने घर में भारत को कड़ी टक्कर दे सकता है। लेकिन विराट कोहली की टीम 4 मैचों की सीरीज में शीर्ष पर होगी।

Comment